Friday, May 3rd, 2024

लॉकडाउन बाद अंतिम वर्ष-सेमेस्टर के एग्जाम, जनरल प्रमोशन की मांग खारिज

भोपाल
लाकडाउन खत्म हो बाद कुछ दिनों बाद ही स्नातक के अंतिम वर्ष और स्नातकोत्तर के चतुर्थ सेमेस्टर के परीक्षाएं शुरू कराई जाएंगी। ये परीक्षाएं बिना किसी अंतराल के संचालित होंगी। राज्यपाल लालजी टंडन ने विद्यार्थियों को जनरल प्रमोशन देने की मांग को नजरअंदाज कर खारिज कर दिया है।

राज्यपाल लालजी टंडन की अध्यक्षता और राज्यपाल सचिव मनोहर दुबे सहित अन्य शामिल हुए। इसके आदेश राजभवन ने कल जारी कर दिए हैं। इसके तहत प्रदेश के कालेज और विश्वविद्यालयों के विद्यार्थियों को जनरल प्रमोशन नहीं दिया जाएगा। सभी विद्यार्थियों की परीक्षाएं कराई जाएंगी। पास होने के बाद ही विद्यार्थियों को अगले वर्ष और सेमेस्टर में भेजा जाएगा। कोरोना के कारण देशभर में लाकडाउन की स्थिति बनी हुई है। इसलिए तीन मई को लाकडाउन समाप्त होने के ततसमय दिशा निर्देशों के बाद स्नातक के अंतिम और सेमेस्टर की परीक्षाएं बिना किसी अंतराल के शुरू की जाएंगी। परीक्षाओं के दौरान विवि कापियों के मूल्यांकन कार्य शुरू करेंगे। इससे जल्द विद्यार्थियों के रिजल्ट जारी होंगे।

नहीं मिलेगा जनरल प्रमोशन, कमेटी करेगी परीक्षाओं पर निर्णय  
यूजी के प्रथम और द्वितीय वर्ष तथा पीजी में द्वितीय सेमेस्टर की परीक्षा कराने के लिए उच्च स्तरीय कमेटी गठित की जाएगी। कमेटी के प्रस्ताव के बाद ही परीक्षा संबंधि निर्णय लिया जाएगा। किसी भी कक्षा में जनरल प्रमोशन देकर आगामी वर्ष और सेमेस्टर में प्रवेश नहीं दिया जाएगा।

प्रोजेक्टर के आधार पर मिलेंगे प्रैक्टिकल में अंक
कमेटी ने निर्णय लिया है कि जिन विवि द्वारा प्रायोगिक परीक्षाएं आयोजित नहीं कराई गई हैं। विवि अपने विद्यार्थियों को प्रोजेक्टर के आधार पर अंक आवंटित करेंगे। कमेटी ने कहा कि इसके बाद यूजीसी और मप्र की सीमाओं से लगे राज्य परीक्षाओं के संबंध में कोई दिशा निर्देश जारी करते हैं, तो उन पर भी विचार विमर्श किया जा सकता है। 

संबंधित ख़बरें

आपकी राय

15 + 3 =

पाठको की राय